Download Latest ECHS Smart card - नवीनतम ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड डाउनलोड करें

स्मार्ट कार्ड पर नज़र रखने के लिए ECHS लाभार्थी मोबाइल ऐप डाउनलोड और इंस्टॉल करें

नवीनतम ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड डाउनलोड करें

ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड मोबाइल ऐप की विशेषताएं

आइए देखें ईसीएचएस लाभार्थियों ऐप मोबाइल ऐप की विशेषता, ये विशेषताएं और सामग्री मोबाइल ऐप के डेवलपर से ही हैं, पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) 01 अप्रैल 2003 से प्रभावी थी। इस योजना का उद्देश्य एलोपैथिक प्रदान करना है। और पूर्व सैनिक पेंशनरों और उनके आश्रितों को ECHS पॉलीक्लिनिक्स, सेवा चिकित्सा सुविधाओं और नागरिक सशक्त / सरकारी अस्पतालों / निर्दिष्ट सरकारी अस्पतालों के माध्यम से आयुष चिकित्सा। देश भर में फैले आयुष अस्पताल। योजना को सीजीएचएस की तर्ज पर संरचित किया गया है ताकि रोगियों के लिए, जहां तक ​​संभव हो, कैशलेस लेनदेन सुनिश्चित किया जा सके और भारत सरकार द्वारा वित्तपोषित किया जाए।

नए स्मार्ट कार्ड आधार आधारित प्रणाली के माध्यम से फिंगरप्रिंट बायोमेट्रिक्स प्रमाणीकरण के साथ दोहरे इंटरफ़ेस (संपर्क और संपर्क रहित) हैं। नया स्मार्ट कार्ड ईसीएचएस योजना की निर्धारित नीतियों के अनुसार अधिकृत उपयोग को लागू करेगा ताकि दुरुपयोग और अनुचित उपयोग को रोका जा सके। सदस्यों को ईसीएचएस के लाभों को अधिकृत करने वाली नीतियां स्मार्ट कार्ड के लिए तैनात किए गए आवेदन के माध्यम से लागू की जाएंगी।

मैं 16 केबी कार्ड या 32 केबी कार्ड के बीच अंतर कैसे पता कर सकता हूं?

अप्रैल 2010 तक जारी स्मार्ट कार्ड 16 केबी क्षमता के थे जबकि मई 2010 से मई 2015 तक जारी स्मार्ट कार्ड 32 केबी क्षमता के थे। दोनों कार्डों का दृश्य अंतर निम्नानुसार है:


नए स्मार्ट कार्ड की मुख्य विशेषताएं। नए ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड की मुख्य विशेषताएं नीचे दी गई हैं: -

  • ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड के लिए आवेदन की भौतिक प्रस्तुति को दूर किया गया है।
  • ईसीएचएस लाभार्थी अब क्षेत्रीय केंद्रों पर आए बिना स्मार्ट कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • नेट बैंकिंग, डेबिट / क्रेडिट कार्ड, वॉलेट भुगतान का उपयोग करने वाले विकल्पों के साथ स्मार्ट कार्ड के लिए भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से भी किया जाएगा।
  • स्टेशन मुख्यालय से स्मार्ट कार्ड प्राप्त होने तक ऑनलाइन आवेदन की आवाजाही की जानकारी एसएमएस अपडेट के माध्यम से लाभार्थियों को दी जाएगी।
  • नया स्मार्ट कार्ड 64 Kb की क्षमता का है जो लाभार्थियों की महत्वपूर्ण जानकारी को उनके मेडिकल इतिहास, रेफरल इतिहास, चिकित्सा मुद्दे लॉग आदि सहित स्टोर कर सकता है।
  • नई प्रणाली में, कियोस्क को ईसीएचएस पॉलीक्लिनिक में तैनात किया जा रहा है जो लाभार्थियों के बायोमेट्रिक / आधार / मोबाइल आधारित प्रमाणीकरण, टच स्क्रीन के माध्यम से वांछित सेवाओं के लिए विकल्प का चयन, मेडिकल स्लिप की छपाई (प्रमाणीकरण पर्ची) और कतार प्रबंधन में भी मदद करता है।
  • नई प्रणाली में, पहचान सह प्रमाणीकरण टर्मिनलों (ICAT) को HCO में तैनात किया जा रहा है जो लाभार्थियों के बायोमेट्रिक / आधार / मोबाइल आधारित प्रमाणीकरण भी प्रदान करता है


# घर पर सही जगह पर बैठना।
# 64 केबी कार्ड के लिए आवेदन और कार्ड की स्थिति की जांच करें
# पूरे भारत में सभी क्षेत्रीय केंद्रों से संपर्क करें।

ईसीएचएस लाभार्थियों के अनुप्रयोग का प्रदर्शन सारांश

ईसीएचएस लाभार्थियों ऐप को इस समीक्षा के समय उपयोगकर्ताओं द्वारा 100,000+ बार के बीच स्थापित किया गया है और Google ऐप स्टोर में इसकी औसत रेटिंग 4.1 है।

नवीनतम ईसीएचएस स्मार्ट कार्ड डाउनलोड करें

ECHS लाभार्थियों ऐप ऐप की समीक्षा 1564 उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई है, जो कुल स्थापित का लगभग 1.56% है। ECHS लाभार्थी ऐप ऐप का आकार 24M है और इसे किसी भी एंड्रॉइड डिवाइस पर संस्करण 4.4W और उससे ऊपर के संस्करण में इंस्टॉल किया जा सकता है।

मुक्त करने के लिए ECHS लाभार्थियों एप्लिकेशन APK स्थापित करें